ब्लॉग सामग्री कैसे पसंद करें ?

ब्लॉग सामग्री कैसे पसंद करें

एक स्पष्ट, संक्षिप्त शीर्षक रखें

– शीर्षक वह है जो आपके द्वारा लिखे जा रहे लेख पर कितने लोगों को क्लिक करेगा या बना देगा। यदि आपका शीर्षक स्पष्ट और संक्षिप्त है, तो यह उनका ध्यान आकर्षित करेगा और यदि शीर्षक अस्पष्ट या भ्रमित करने वाला था, तो उनके इसे पढ़ने की अधिक संभावना होगी। यह भी सबसे अच्छा है यदि आपका शीर्षक आपके द्वारा लिखे जा रहे लेख के लिए प्रासंगिक है, तो एक पाठक जानता है कि यह उनकी मदद कैसे करेगा।

शीर्षक वह है जो आपके लेख के पहले वाक्य को पार करने से पहले ही पाठक का ध्यान आकर्षित करेगा। यदि आप एक अच्छा शीर्षक बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो बस अपने आप से पूछें: “मैं जो लिख रहा हूं उसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है?”

उपयोगी जानकारी प्रदान करें

– यदि आप जो जानकारी दे रहे हैं वह पाठक के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा कि कितने लोग आपके ब्लॉग लेख को क्लिक करते हैं और पढ़ते हैं। उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए, मूल्यवान सामग्री प्रदान करें जो उन्हें किसी तरह से दिलचस्प या सहायक लगे।

अपनी खुद की शैली विकसित करें

– हम जो लेख नियमित रूप से देखते हैं उनमें अक्सर एक ही सूत्र होता है, जो दोहराव हो सकता है। अलग दिखने का एक अच्छा तरीका यह है कि आपकी अपनी शैली हो और आप लेख में खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कोई ताकत इस बारे में लेख लिख रही है कि लोग अपने दैनिक जीवन को कैसे बेहतर बना सकते हैं (उदाहरण के लिए, रक्तचाप कैसे कम करें या एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें), तो सुनिश्चित करें कि आपने अपनी पोस्ट में कैसे-करें चरण शामिल किए हैं। पालन ​​​​करने के लिए एक स्पष्ट प्रक्रिया होनी चाहिए, जिसमें अच्छी सलाह और कैसे-कैसे निर्देश हों।

अपने दर्शकों को आकर्षित करने वाली तस्वीरें शामिल करें

– आप पा सकते हैं कि आपके पाठक किसी लेख को पढ़ने की अधिक संभावना रखते हैं यदि इसमें ऐसे चित्र शामिल हैं जो उन्हें आकर्षित करते हैं। यह एक छवि हो सकती है कि कोई समाधान कैसे काम कर सकता है, या आप कैसे कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जिसमें वे भी रुचि रखते हैं।

त्रुटियों के लिए अपने लेख को प्रूफरीड करें

– अधिकांश लोग केवल लेख को पढ़ेंगे और वर्तनी या व्याकरण में त्रुटियां होने पर इसे पढ़ने की भी जहमत नहीं उठाएंगे। अपने लेख को एक वर्तनी-जांच के माध्यम से चलाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह ब्लॉग लेख बनाने के लिए त्रुटि-मुक्त है जो पागलों की तरह परिवर्तित होता है।

अपने लेख के अंत में कॉल टू एक्शन (CTA) शामिल करें

– यह स्पष्ट करें कि वे आपके ब्लॉग पोस्ट का लाभ कैसे उठा सकते हैं या आप उन्हें आगे कहाँ ले जाना चाहते हैं। आप यह भी शामिल कर सकते हैं कि वे आपके लेख को पढ़ने से कैसे लाभान्वित होने वाले हैं, और ब्लॉग लेख बनाने के लिए अन्य कौन से संसाधन हैं जो परिवर्तित होते हैं।

लेख में लिंक शामिल करें

– आपके ब्लॉग लेख बनाने के तरीके के भीतर लिंक होने से यह कैसे परिवर्तित होता है, इसके लिए एक बड़ी मदद हो सकती है क्योंकि पाठकों के पास उन पर क्लिक करने और आप जो लिख रहे हैं उसके बारे में अधिक जानने का अवसर होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि एक लेख में तीन से अधिक लिंक न हों, लेकिन यदि इससे अधिक हैं तो उन्हें अलग कर दिया जाना चाहिए और सभी को एक साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

संगति कुंजी है

– कैसे ब्लॉग लेख बनाने के लिए जो रूपांतरित होगा, इस बारे में है कि आप एक महान ब्लॉग पोस्ट कैसे बनाएं, इस बारे में पहले से उपलब्ध बाकी चीजों से अलग कैसे खड़े हो सकते हैं। यदि आप महान ब्लॉग पोस्ट बनाने के तरीके पर निरंतरता रख सकते हैं, तो आप उन कुछ लोगों में से एक होंगे जिन्हें ऐसा करने में महारत हासिल है।

प्रासंगिक सामग्री प्रदान करें

– यदि आपकी जानकारी किसी भी तरह से प्रासंगिक या सहायक नहीं है, तो पाठक इस पर क्लिक नहीं करेंगे और पढ़ेंगे कि आप इसके बारे में क्या लिख ​​रहे हैं क्योंकि वे इसे किसी भी तरह से दिलचस्प या उपयोगी नहीं पाएंगे।

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!