कक्षा 12 के छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा के साथ प्रैक्टिकल पर सीबीएसई परिपत्र, विवरण देखें

 

सीबीएसई ने कहा है कि हाल ही में घोषित कक्षा 12 के परिणाम में कुछ छात्रों को कुछ विषयों में आरपी (प्रैक्टिकल में दोहराएं) श्रेणी में रखा गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12 के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के साथ व्यावहारिक, आंतरिक और परियोजना मूल्यांकन के संचालन के संबंध में एक महत्वपूर्ण परिपत्र जारी किया है।

सीबीएसई ने गुरुवार को जारी अपने नवीनतम सर्कुलर में कहा है कि हाल ही में घोषित कक्षा 12 के परिणाम में कुछ छात्रों को कुछ विषयों में आरपी (रिपीट इन प्रैक्टिकल) श्रेणी में रखा गया है।

इन सभी छात्रों को व्यावहारिक परीक्षा, आंतरिक और परियोजना मूल्यांकन और अनिवार्य रूप से सिद्धांत परीक्षाओं में भी शामिल होना है, परिपत्र पढ़ा।

सीबीएसई ने स्कूलों से नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है;

कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन:

स्कूलों को इन छात्रों के नाम 25 अगस्त, 2021 से निर्धारित परीक्षा के लिए सैद्धांतिक भाग में कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए भी जमा करने होंगे।

प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन, आंतरिक मूल्यांकन और परियोजना मूल्यांकन

यह ध्यान दिया जा सकता है कि आरपी (प्रैक्टिकल में दोहराएं) श्रेणी में रखे गए उम्मीदवारों के संबंध में स्कूल केवल ऑनलाइन मोड में व्यावहारिक परीक्षा / आंतरिक मूल्यांकन / परियोजना मूल्यांकन आयोजित करने के बाद क्षेत्रीय कार्यालयों को अंक जमा करेंगे।

यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि जब तक संबंधित राज्य सरकारों द्वारा विशेष रूप से अनुमति नहीं दी जाती है, स्कूल इन आकलनों के लिए छात्रों को आमने-सामने नहीं बुलाते हैं।

सीबीएसई ने स्कूलों को पहले नियुक्त किए गए परीक्षकों की मदद लेने का भी निर्देश दिया है। सर्कुलर में कहा गया है, “प्रक्रिया पूरी की जाएगी और 31 अगस्त, 2021 तक संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को अंक भेजे जाएंगे।”

 

 

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!