एसएसएल क्या होता है और इसे फ्री में कैसे सेटअप करें ?

yourdomain.com की जगह अपने ब्लॉग का नाम दाल देना।

रिवाइटइंजिन ऑन रिवाइटकंड%{SERVER_PORT} 80 रिवाइटरूल
^(.*)$ https://www.yourdomain.com/$1 [आर, एल]

हाल के वर्षों में, इंटरनेट एक और खतरनाक जगह बन गया है। हैकर्स और अन्य दुर्भावनापूर्ण अभिनेता हमेशा पहले से न सोचा पीड़ितों से मूल्यवान डेटा चोरी करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं।

यही कारण है कि आपके वेबसाइट विज़िटर की सुरक्षा और उनका विश्वास बनाए रखने के लिए प्रत्येक ब्लॉग को एक SSL प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

SSL प्रमाणपत्र क्या है, यह कैसे काम करता है, और आपको अपनी साइट के लिए इसकी आवश्यकता क्यों है, इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें!

एक एसएसएल प्रमाणपत्र एक प्रमाणन है जो आपकी साइट, आपके आगंतुकों और उनके ब्राउज़र के बीच डेटा की अखंडता और गोपनीयता सुनिश्चित करता है। यह इंटरनेट पर अपने गंतव्य तक जाने से पहले ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करके ऐसा करता है ताकि कोई भी यह न देख सके कि नीचे क्या हो रहा है – वे केवल इतना जानते हैं कि बिंदु A से बिंदु B तक एन्क्रिप्टेड पैकेट भेजे जा रहे हैं।

यह दुर्भावनापूर्ण अभिनेताओं को आपकी साइट के विज़िटर के ट्रैफ़िक को बाधित करने, संवेदनशील जानकारी या पासवर्ड चुराने और अपने उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने से रोकता है।

इसलिए जब कोई एसएसएल प्रमाणपत्र के साथ ऑनलाइन कुछ खरीदता है, तो वे जानते हैं कि डेटा ट्रांसमिशन के दौरान एन्क्रिप्ट किया गया था (और कोई भी इसे इंटरसेप्ट और हस्तक्षेप नहीं कर सकता था), जिससे दोनों पक्षों के बीच विश्वास बढ़ता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसएसएल प्रमाणपत्र साइबर सुरक्षा उपायों का प्रतिस्थापन नहीं है।

यह आपकी साइट की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों में से एक है, क्योंकि यह फ़िशिंग और मैलवेयर जैसी चीज़ों के बारे में कुछ नहीं करेगा – लेकिन अगर इन सभी अन्य मुद्दों पर पहले ध्यान दिया जाता है, तो यह अंतिम चरण मन की शांति प्रदान कर सकता है .

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!