आधार कार्ड खो गया? पीवीसी आधार की होम डिलीवरी पाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें

राज्य प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए जाने वाले कई लाभों को प्राप्त करने के लिए अक्सर आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट से पीवीसी आधार कार्ड आसानी से मंगवा सकते हैं।

आधार कार्ड भारत में सभी आधिकारिक कार्यों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। राज्य प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए जाने वाले कई लाभों को प्राप्त करने के लिए अक्सर पहचान प्रमाण दस्तावेज की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यदि आपने अपने आधार कार्ड की भौतिक प्रति खो दी है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से पीवीसी या प्लास्टिक आधार कार्ड मंगवा सकते हैं।

आपको बस अपने आधार कार्ड की पीवीसी कॉपी ऑर्डर करने के लिए सरल चरणों का पालन करना है, जिसका उपयोग सभी आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप कैसे आवेदन कर सकते हैं

1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint.php पर जाएं।

2. पेज पर, आप अपना आधार कार्ड विवरण दर्ज करें।

3. आपको स्क्रीन पर सुरक्षा कोड के साथ अपने आधार कार्ड के विवरण को सत्यापित करने की आवश्यकता है।

4. अब आपको यह चुनना होगा कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ पंजीकृत है या नहीं। यदि आपका नंबर पहले से पंजीकृत है तो आपको बॉक्स को अनचेक करना होगा।

5. सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

6. ओटीपी के साथ अपना फोन नंबर सत्यापित करें।

7. अब, आपको प्लास्टिक आधार कार्ड के शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

8. सफल भुगतान के बाद, आपका ऑर्डर यूआईडीएआई द्वारा संसाधित किया जाएगा।

यूआईडीएआई से अपना प्लास्टिक आधार कार्ड मंगवाने के बाद, आपको अपने दरवाजे पर दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए लगभग दो सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

विशेष रूप से, यूआईडीएआई ने पूरे भारत में ग्राहकों के दरवाजे तक आधार कार्ड पहुंचाने के लिए भारतीय डाकघर के साथ भागीदारी की है।

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!