आधार कार्ड खबर: यूआईडीएआई ने वेबसाइट से हटाई ये दो सेवाएं – विवरण देखें

आधार कार्ड आज हर आवश्यक दस्तावेज से जुड़ा हुआ है, यूआईडीएआई सेवाओं में बदलाव और अपडेट का एक बड़ा प्रभाव है।

आधिकारिक दस्तावेज़ीकरण से लेकर निर्बाध बैंकिंग गतिविधि तक, आपके आधार कार्ड पर अद्यतन विवरण होना महत्वपूर्ण है। आपके आधार कार्ड में नाम, चित्र, पता आदि जैसे विवरण बदलने या अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा कई सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

उपयोगकर्ताओं के लिए सुचारू प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए प्राधिकरण नियमित रूप से इन सेवाओं को बदलता या अद्यतन करता है। ताजा अपडेट में यूआईडीएआई ने आधार कार्ड से जुड़ी दो सेवाओं को बंद कर दिया है।

पता प्रमाण सत्यापन पत्र

पता सत्यापन पत्र का उपयोग आधार कार्ड में आपके पते को अद्यतन करने के लिए किया जाता है। यूआईडीएआई ने अगली अधिसूचना तक सेवा को निलंबित कर दिया है। UIDAI की वेबसाइट से एड्रेस वैलिडेशन लेटर का विकल्प हटा दिया गया है।

यह उन लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है, जिन्हें आधार कार्ड पर अपना पता अपडेट करने की आवश्यकता होती है, खासकर किराए के आवास में रहने वाले लोगों के मामले में। इस मामले में परिवर्तन को अद्यतन करने के लिए आपको एक और पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी।

आदेश आधार पुनर्मुद्रण सेवा

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड के बड़े पेपर प्रिंट देने की सेवा भी बंद कर दी है जैसा कि अभ्यास की शुरुआत से ही होता रहा है। अब यूआईडीएआई द्वारा केवल प्लास्टिक आधार कार्ड की पेशकश की जाएगी।

उपयोगकर्ता पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या ई-आधार का स्वयं प्रिंट आउट ले सकते हैं, जैसा कि यूआईडीएआई ने ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता को समझाया है।

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!