शीर्ष 10 Chrome फ़्लैग जिन्हें आपको जुलाई 2021 में सक्षम करने पर विचार करना चाहिए

Google Chrome वहां के सबसे लोकप्रिय ब्राउज़रों में से एक है। चाहे आप Chromebook , Android फ़ोन, Mac या Windows PC का उपयोग कर रहे हों , यह एक उत्कृष्ट विकल्प है । क्रोम का स्थिर संस्करण वास्तव में अपने आप में अच्छा है, लेकिन बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए कई ट्वीक हैं जिन्हें आप विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप जोड़ सकते हैं।

यदि आप नई सुविधाओं का परीक्षण करना पसंद करते हैं और बग से कोई आपत्ति नहीं है, तो हो सकता है कि आप अपने Chrome बुक के सेटिंग मेनू के माध्यम से पहले ही Chrome OS बीटा या Chrome OS देव चैनल से जुड़ चुके हों । आप अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी क्रोम बीटा या क्रोम देव ब्राउज़र संस्करणों का उपयोग कर सकते हैं । ये विभिन्न संस्करण आपको क्रोम का एक बिल्कुल अलग निर्माण देते हैं। लेकिन अगर आप केवल कुछ प्रयोगात्मक सुविधाओं का परीक्षण करना चाहते हैं, तो क्रोम फ़्लैग वह जगह है जहां यह है।

लेकिन यह सवाल उठता है कि क्रोम फ्लैग वास्तव में क्या है? साथ ही, आप कैसे जानते हैं कि इनमें से कौन सा ध्वज सक्षम करने योग्य है? यदि आप क्रोम फ्लैग के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। हम देखेंगे कि ये झंडे क्या हैं, वे क्या कर सकते हैं, और उन्हें कैसे सक्षम किया जाए। हम सक्षम करने के लिए अपने कुछ पसंदीदा फ़्लैग की भी अनुशंसा करेंगे (Chrome OS और Chrome ब्राउज़र दोनों पर) ताकि आप तुरंत नई सुविधाओं को आज़माना शुरू कर सकें।

क्रोम फ्लैग क्या है?

क्रोम फ्लैग मूल रूप से प्रायोगिक विशेषताएं हैं जिनका Google वर्तमान में क्रोम ओएस या क्रोम ब्राउज़र पर परीक्षण कर रहा है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि कुछ ध्वज क्रोम ओएस के लिए विशिष्ट हैं, जबकि अन्य एंड्रॉइड, आईओएस, मैकओएस और विंडोज पर क्रोम ब्राउज़र पर काम करते हैं। अंततः फ़्लैग हटा दिए जाएंगे क्योंकि वे या तो एक स्थिर क्रोम रिलीज़ का हिस्सा बन जाते हैं, या क्रोम डेवलपर टूल में समाहित हो जाते हैं।

एक बार फ़्लैग को सक्षम करने के बाद, परिवर्तन प्रभावी होने के लिए आपको अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करना होगा (या यदि आप क्रोम ओएस पर हैं तो अपनी मशीन को पुनरारंभ करें)। आपको एहसास होना चाहिए कि झंडे को सक्षम करने से कुछ जोखिम होता है। सभी फ़्लैग स्थिर नहीं होते हैं और आपके ब्राउज़र या डिवाइस के साथ कुछ अनपेक्षित व्यवहार कर सकते हैं। यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि ब्राउज़र-आधारित फ़्लैग्स का ऑनलाइन सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिए परीक्षण नहीं किया जाता है। इसका मतलब है कि आप बिना परीक्षण किए गए क्रोम फ्लैग का उपयोग करते हुए ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन करते समय कुछ सुरक्षा जोखिम उठाते हैं।

यदि आप क्रोम ओएस या क्रोम ब्राउज़र के विभिन्न संस्करण चलाते हैं, तो आप विभिन्न ध्वज उपलब्ध पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्रोम बीटा, देव और कैनरी चैनल में अक्सर चुनने के लिए अलग-अलग फ़्लैग होंगे। यदि आप सबसे बड़ी संख्या में फ़्लैग तक पहुँच चाहते हैं, तो क्रोम कैनरी शायद आपकी सबसे अच्छी शर्त है। ध्यान रखें कि क्रोम कैनरी भी कम से कम स्थिर रिलीज है, इसलिए क्रोम के अत्याधुनिक रहने पर आप कुछ जोखिम उठाते हैं। यदि आप इन छोटे जोखिमों से हैरान नहीं हैं, तो आइए फ़्लैग्स को सक्षम करने के बारे में बात करते हैं।

मैं क्रोम फ्लैग कैसे सक्षम करूं?

अच्छी (लेकिन शायद अक्सर खतरनाक) खबर यह है कि क्रोम फ्लैग का पता लगाना और सक्षम करना आसान है। वास्तव में, फ्लैग्स को सक्षम करने की विधि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम से पूरी तरह से स्वतंत्र है। उपलब्ध झंडे का पता लगाने के लिए, अपना क्रोम ब्राउज़र खोलें और बस टाइप करें:  क्रोम: // झंडे /

एंटर दबाएं और यह आपको क्रोम में फ्लैग्स के मुख्य पेज पर ले जाएगा। इस पृष्ठ से, आप चुनने के लिए झंडे की (प्रतीत होता है अंतहीन) सूची के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं। आप ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके आसानी से देख सकते हैं और फ़्लैग को सक्षम या अक्षम करना चुन सकते हैं, लेकिन यह बहुत भारी है।

यदि आप विशेष प्रकार के फ़्लैग की तलाश कर रहे हैं, तो आप Mac पर Control+F या Command+F  का उपयोग करके भी पृष्ठ खोज सकते हैं । हालाँकि, यदि आप जानते हैं कि आप एक विशिष्ट ध्वज को सक्षम करना चाहते हैं तो प्रक्रिया और भी आसान हो जाती है। फ्लैग इन-हैंड से जुड़े सटीक टैग के साथ, बस टाइप करें:  chrome://flags/#tag

यह आपको सीधे निर्दिष्ट ध्वज पर ले जाएगा। इस सिंटैक्स में,  #tag को उस फ़्लैग से जुड़े उपयुक्त टैग से बदल दिया जाना चाहिए जिसे आप सक्षम करना चाहते हैं। प्रत्येक क्रोम फ्लैग में एक टैग संलग्न होता है, जो ऊपर स्क्रीनशॉट में मुख्य पृष्ठ पर फ्लैग के विवरण के ठीक नीचे सूचीबद्ध होता है।

सक्षम फ़्लैग की पहचान करना और फ़्लैग को रीसेट करना

क्रोम फ्लैग्स के बारे में अधिक कष्टप्रद चीजों में से एक यह निर्धारित करना कितना कठिन है कि कौन से फ्लैग सक्षम हैं। आपको मुख्य फ़्लैग पृष्ठ के शीर्ष पर आपके द्वारा व्यक्तिगत रूप से सक्षम किए गए अधिकांश फ़्लैग दिखाई देने चाहिए. दुर्भाग्य से, कुछ झंडों की स्थिति निर्धारित करने का कोई आसान तरीका नहीं है। यदि आपने स्थिति नहीं बदली है, तो संभवतः यह अक्षम है, लेकिन मेनू वाले कुछ फ़्लैग आपको डिफ़ॉल्ट स्थिति नहीं बताते हैं।

यदि आपको ऐसा फ़्लैग सक्षम करना चाहिए जो आपके ब्राउज़र या डिवाइस पर समस्याएँ उत्पन्न करता है, तो आप फ़्लैग को डिफ़ॉल्ट पर रीसेट कर सकते हैं या फ़्लैग को स्पष्ट रूप से अक्षम कर सकते हैं। यदि आप अलग-अलग ध्वज को अक्षम करना चाहते हैं, तो इसे मुख्य पृष्ठ पर ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से करें। यदि आप अपने द्वारा Chrome फ़्लैग में किए गए सभी परिवर्तनों को पूर्ववत करना चाहते हैं, तो सभी को रीसेट  करने के लिए शीर्ष पर एक बटन भी है ।

अभी सक्षम करने के लिए शीर्ष 10 Chrome फ़्लैग

अब जब आप जानते हैं कि क्रोम फ्लैग क्या है, तो आप कुछ कोशिश कर सकते हैं। बेशक, उपयोगी और अपेक्षाकृत कम जोखिम वाले झंडे के साथ शुरुआत करना हमेशा अच्छा होता है। मैं अपने व्यक्तिगत Chromebook पर नीचे दिए गए सभी फ़्लैग का उपयोग करता हूं और वे सभी काफी स्थिर हैं। डार्क मोड से संबंधित कुछ फ़्लैग्स में कुछ संगतता बग हैं, लेकिन वे आपके ब्राउज़र या OS को क्रैश नहीं करते हैं।

कृपया नोट करें कि प्रत्येक ध्वज किस क्रोम संस्करण पर लागू होता है। इनमें से कुछ फ्लैग केवल क्रोम ओएस के लिए हैं, जबकि अन्य सभी प्लेटफॉर्म पर क्रोम ब्राउजर पर लागू होते हैं।

स्वतः भरण पूर्वानुमान सक्षम करें

chrome://flags/#show-autofill-type-predictions  (Mac, Linux, Windows, Chrome OS, Android)

यह फ़्लैग आपके द्वारा कुछ भी टाइप करने से पहले फ़ील्ड्स में ऑटोफिल्ड टेक्स्ट लोड करके आपके जीवन को आसान बनाता है। आपका नाम, पता, ज़िप कोड, आदि अब सभी ऑनलाइन शिपिंग और बिलिंग फॉर्म पर स्वचालित रूप से लोड हो जाएंगे। एक बहुत ही उपयोगी समय बचाने वाला ध्वज जिसे आप न्यूनतम जोखिम के साथ सक्षम कर सकते हैं।

डार्क मोड सभी चीजें

chrome://flags/#enable-force-dark (Mac, Linux, Windows, Chrome OS, Android)
chrome://flags/#webui-dark-mode (केवल Chrome OS)
chrome://flags/#dark- लाइट-मोड (केवल क्रोम ओएस)

अगर आप मेरी तरह हैं, तो डार्क मोड आपका जाम है। मुझे यह सक्षम किए बिना काम करने के लिए अंधा लगता है। ये तीनों झंडे आपस में जुड़े हुए हैं, लेकिन ये थोड़ा अलग काम करते हैं। पहला फ्लैग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर आपके क्रोम ब्राउज़र में सभी वेब सामग्री के लिए डार्क मोड को चालू कर देगा। दूसरा ध्वज WebUI को आपके Chromebook पर डार्क मोड का उपयोग करने की अनुमति देगा।

तीसरा फ्लैग पूरे क्रोम ओएस इंटरफेस में डार्क मोड से संबंधित है। इस ध्वज को चालू करने से आपको त्वरित सेटिंग ट्रे में एक डार्क मोड टॉगल मिलेगा। यदि आप उस तरह के हैं, तो आप क्रोम ओएस पर लाइट मोड को बाध्य करने के लिए भी इस ध्वज का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने Chromebook पर वास्तव में गहरा दिखना चाहते हैं, तो इन तीनों फ़्लैग को सक्षम करें।

ध्यान रखें कि कभी-कभी डार्क/लाइट मोड टॉगल असंगत हो सकता है। आपके संपूर्ण Chrome OS उपकरण और डिफ़ॉल्ट ऐप्स पर लागू की गई सही थीम देखने के लिए आपको इसे बंद और फिर से चालू करना पड़ सकता है।

फ़ाइलें ट्रैश फ़ोल्डर सक्षम करें

chrome://flags/#files-trash (केवल क्रोम ओएस)

मैक या विंडोज पीसी से आने वाले लोग निस्संदेह क्रोम ओएस में ट्रैश फ़ोल्डर की कमी को नोटिस करेंगे। यदि आपने हाल ही में स्विच किया है और अपना कचरा वापस चाहते हैं, तो आप इस ध्वज को सक्षम कर सकते हैं। टॉगल ऑन करने के बाद, अब आपको क्रोम ओएस पर फाइल्स ऐप में एक ट्रैश फोल्डर दिखाई देगा। यदि आपको दुर्घटना में सामान हटाने की बुरी आदत है तो यह काफी आसान झंडा है।

पासवर्ड आयात

chrome://#PasswordImport (Chrome OS only)

मैक या पीसी से क्रोम ओएस पर जाने वालों के लिए एक और उपयोगी फ्लैग। या यहां तक ​​कि मेरे जैसे लोग जो हर समय कई ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्राउज़र का उपयोग करते हैं। इस फ्लैग से आप अपने पासवर्ड को सफारी, ओपेरा, फायरफॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट एज से क्रोम में आयात कर सकते हैं। यदि आप 5 विशेष प्रतीकों के साथ अपना 20 वर्णों का पासवर्ड कभी याद नहीं रख सकते हैं, तो यह सक्षम करने के लिए फ़्लैग है।

सिस्टम इमोजी पिकर

chrome://#enable-cros-ime-system-emoji-picker (केवल क्रोम ओएस)

क्रोम ओएस लंबे समय से टच यूआई और कीबोर्ड यूआई के बीच खंडित एकीकरण से पीड़ित है। कष्टप्रद मुद्दों में से एक यह है कि इमोजी डालने के लिए आपको वर्चुअल कीबोर्ड खोलना होगा। इस फ्लैग के साथ, अब आप क्रोम ओएस 91 में एक समर्पित इमोजी पिकर लाने के लिए लंबे समय तक प्रेस या राइट क्लिक कर सकते हैं। आपको एक सुविधाजनक खोज सुविधा और सभी इमोजी मिलते हैं जिनकी आप एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर अपेक्षा करते हैं।

टैब होवर कार्ड छवियां

chrome://#tab-hover-card-images (Mac, Linux, Windows, Chrome OS, Android)

सफारी में मेरी पसंदीदा विशेषताओं में से एक है होवरिंग कार्ड पूर्वावलोकन जो आपको प्रत्येक टैब में वेबपृष्ठों के लिए मिलते हैं। इस फ्लैग से आप इस फीचर को किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपने क्रोम ब्राउजर में ला सकते हैं। जब आप Chrome में किसी टैब को हॉवर करते हैं, तो आपको उस टैब में वेब सामग्री का एक छोटा पूर्वावलोकन दिखाई देगा, ठीक उसी तरह जैसे macOS पर होता है।

Virtual keyboard clipboard with MultiPaste

chrome://#enable-cros-virtual-keyboard-multipaste (Chrome OS only)

जो हर समय लिंक और छवियों के साथ काम करते हैं, वे जानते हैं कि एक अच्छा क्लिपबोर्ड कितना उपयोगी हो सकता है। इस ध्वज के साथ आप Google के मल्टीपेस्ट कीबोर्ड को वर्तमान में क्रोम ओएस के परीक्षण में सक्षम कर सकते हैं। एक बार सक्षम होने पर, यह ध्वज वर्चुअल क्रोम ओएस कीबोर्ड में एक क्लिपबोर्ड फ़ंक्शन जोड़ देगा। वहां से आप वे सभी चित्र, लिंक और टेक्स्ट देख सकते हैं जिन्हें आपने हाल ही में कॉपी किया है।

यह सुविधा वहाँ के ब्लॉगर्स के लिए बहुत बड़ी है। Chromebook का उपयोग करते समय यह हमारे काम को थोड़ा आसान बना देता है।

Copy link to text

chrome://#copy-link-to-text (Mac, Linux, Windows, Chrome OS, Android)

कभी-कभी आप एक ऑनलाइन लेख से एक विशेष मार्ग साझा करना चाहते हैं। आप निश्चित रूप से नियमित लिंक साझा कर सकते हैं, लेकिन फिर जिस व्यक्ति के साथ आपने साझा किया है उसे वांछित टेक्स्ट खोजने के लिए स्क्रॉल करना होगा। ‘टेक्स्ट का लिंक कॉपी करें’ फ्लैग आपको एक लिंक साझा करने की अनुमति देता है जो किसी दिए गए दस्तावेज़ या वेबपेज में हाइलाइट किए गए टेक्स्ट को स्वचालित रूप से ऑनलाइन दिखाएगा। जाहिर है कि यह शिक्षकों, छात्रों और उन लोगों के लिए एक बड़ी विशेषता है जो अपनी नौकरी के हिस्से के रूप में ऑनलाइन शोध करने में बहुत समय लगाते हैं।

आपको अपनी मोडिंग यात्रा शुरू करने के लिए ये हमारे पसंदीदा क्रोम फ्लैग हैं। कोशिश करने के लिए हमेशा नए झंडे होते हैं और यदि आप किसी एक प्रयोगात्मक चैनल से जुड़ते हैं तो आपके पास और भी विकल्प होंगे। ध्यान रखें कि किसी दिए गए ध्वज को सक्षम करने से पहले आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। कुछ फ़्लैग ऐसे हैं जो Chromebook पर प्रदर्शन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं, विशेष रूप से बैटरी लाइफ़।

यदि आप गलती से किसी ऐसी चीज़ को सक्षम कर देते हैं जो समस्याएँ उत्पन्न करती है, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक फ़्लैग के लिए मूल डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर वापस रोल करें। क्रोम फ़्लैग्स बहुत मज़ेदार हो सकते हैं और सभी डिवाइसों पर क्रोम ओएस और क्रोम ब्राउज़र में एक अतिरिक्त आयाम जोड़ सकते हैं। आपके Chrome अनुभव को संशोधित करने के कई अन्य तरीके भी हैं, जिनमें Android ऐप्स, Linux ऐप्स और Chrome थीम शामिल हैं । हमें टिप्पणियों में बताएं कि क्या आप हमारी सूची में किसी भी याद नहीं कर सकने वाले क्रोम फ्लैग या मॉड का उपयोग करते हैं।


Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!