गूगल के बॉस सुंदर पिचाई ने इंटरनेट की आजादी को खतरे की चेतावनी दी है

 

गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर के देशों में मुक्त और खुले इंटरनेट पर हमले हो रहे हैं।

उनका कहना है कि कई देश सूचना के प्रवाह को प्रतिबंधित कर रहे हैं, और मॉडल को अक्सर हल्के में लिया जाता है।

बीबीसी के साथ एक गहन साक्षात्कार में, पिचाई कर, गोपनीयता और डेटा के विवादों को भी संबोधित करते हैं।

और उनका तर्क है कि कृत्रिम बुद्धि आग, बिजली या इंटरनेट से अधिक गहरा है।

पिचाई इतिहास के सबसे जटिल, परिणामी और समृद्ध संस्थानों में से एक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

अगली क्रांति

मैंने उनसे सिलिकॉन वैली में Google के मुख्यालय में बात की, बीबीसी के लिए वैश्विक आंकड़ों के साथ साक्षात्कार की एक श्रृंखला के लिए मैं कर रहा हूं।

Google और उसकी मूल कंपनी Alphabet, दोनों के बॉस के रूप में, वे वेज़, फिटबिट और डीपमाइंड जैसी विविध कंपनियों या उत्पादों के अंतिम नेता हैं, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता के अग्रदूत हैं। अकेले गूगल में वह जीमेल, गूगल क्रोम, गूगल मैप्स, गूगल अर्थ, गूगल डॉक्स, गूगल फोटोज, एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम और कई अन्य उत्पादों की देखरेख करता है।

लेकिन अब तक सबसे ज्यादा परिचित गूगल सर्च है। यह अपनी क्रिया भी बन गई है: Google के लिए।

पिछले 23 वर्षों में, Google ने संभवत: किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में सबसे अधिक मुक्त और खुले इंटरनेट को आकार दिया है।

पिचाई के अनुसार, एक सदी की अगली तिमाही में, दो अन्य विकास हमारी दुनिया में और क्रांति लाएंगे: कृत्रिम बुद्धिमत्ता और क्वांटम कंप्यूटिंग। विशाल, खाली परिसर की सरसराहट और धूप के बीच, जो कि सिलिकॉन वैली में Google का मुख्यालय है, पिचाई ने जोर देकर कहा कि एआई कितना परिणामी होने वाला था।

“मैं इसे सबसे गहन तकनीक के रूप में देखता हूं जिसे मानवता कभी भी विकसित और काम करेगी,” उन्होंने कहा। “आप जानते हैं, अगर आप आग या बिजली या इंटरनेट के बारे में सोचते हैं, तो यह ऐसा ही है। लेकिन मुझे और भी गहरा लगता है।”

कृत्रिम बुद्धि, आधार पर, मशीनों में मानव बुद्धि को दोहराने का प्रयास है। विभिन्न एआई सिस्टम पहले से ही मनुष्यों की तुलना में विशेष प्रकार की समस्याओं को हल करने में बेहतर हैं। ऐ से संभावित नुकसान होने के एक सुवक्ता प्रदर्शनी के लिए, कोशिश इस निबंध हेनरी किसिंजर से।

क्वांटम कंप्यूटिंग एक पूरी तरह से अलग घटना है। साधारण कंप्यूटिंग पदार्थ की अवस्थाओं पर आधारित होती है जो बाइनरी हैं: 0 या 1. बीच में कुछ भी नहीं। इन पदों को बिट्स कहा जाता है।

लेकिन क्वांटम, या उप-परमाणु स्तर पर, पदार्थ अलग तरह से व्यवहार करता है: यह एक ही समय में 0 या 1 हो सकता है – या दोनों के बीच एक स्पेक्ट्रम पर। क्वांटम कंप्यूटर qubits पर बनाए जाते हैं, जो विभिन्न विभिन्न अवस्थाओं में से एक में पदार्थ के होने की संभावना का कारक है। यह दिमागी दबदबा है, लेकिन यह दुनिया को बदल सकता है। Wired में एक उत्कृष्ट व्याख्याता है ।

पिचाई और अन्य प्रमुख प्रौद्योगिकीविदों को यहां संभावनाएं बहुत अच्छी लगती हैं। “[क्वांटम] हर चीज के लिए काम नहीं करेगा। ऐसी चीजें हैं जिनके लिए आज हम जिस तरह से कंप्यूटिंग करते हैं वह हमेशा बेहतर होगा। लेकिन कुछ चीजें हैं जिनके लिए क्वांटम कंप्यूटिंग समाधानों की एक पूरी नई श्रृंखला खोल देगी।”

पिचाई ने कंपनी के इतिहास में सबसे प्रभावी, लोकप्रिय और सम्मानित उत्पाद प्रबंधक बनकर Google के रैंक में वृद्धि की।

 

छवि स्रोत,गूगल

तस्वीर का शीर्षक,

संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 1998 में एक गैरेज में Google की शुरुआत की – सुंदर पिचाई छह साल बाद उनसे जुड़ गए

न तो क्रोम, ब्राउज़र, और न ही एंड्रॉइड, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, उनका विचार था (एंड्रॉइड कुछ समय के लिए एंडी रुबिन के नेतृत्व में था )। लेकिन पिचाई उत्पाद प्रबंधक थे जिन्होंने उन्हें, Google के संस्थापकों की चौकस निगाहों में, वैश्विक प्रभुत्व की ओर अग्रसर किया।

एक मायने में, पिचाई अब एआई और क्वांटम कंप्यूटिंग की असीम रूप से बड़ी चुनौतियों का प्रबंधन करने वाला उत्पाद है। वह ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि Google को कई मोर्चों पर दैनिक जांच और आलोचना का सामना करना पड़ता है – नाम के लिए लेकिन तीन: कर, गोपनीयता और कथित एकाधिकार स्थिति।

कर तकनीक

कर से संबंधित मामलों में Google रक्षात्मक हो जाता है।

कई वर्षों से, कंपनी ने अपने कर दायित्वों को कानूनी रूप से कम करने के लिए एकाउंटेंट और वकीलों को भारी रकम का भुगतान किया है।

उदाहरण के लिए, 2017 में, Google ने “डबल आयरिश, डच सैंडविच” नामक रणनीति के हिस्से के रूप में, एक डच शेल कंपनी के माध्यम से बरमूडा में $20bn से अधिक का स्थानांतरण किया।

मैंने इसे पिचाई के सामने रखा, जिन्होंने कहा कि Google अब इस योजना का उपयोग नहीं करता है, दुनिया के सबसे बड़े करदाताओं में से एक है, और हर देश में कर कानूनों का पालन करता है जिसमें वह काम करता है।

मैंने जवाब दिया कि उनके जवाब ने वास्तव में समस्या का खुलासा किया: यह सिर्फ एक कानूनी मुद्दा नहीं है, यह एक नैतिक है। गरीब लोग आमतौर पर अपने कर बिलों को कम करने के लिए एकाउंटेंट को नियुक्त नहीं करते हैं; बड़े पैमाने पर कर से बचाव कुछ ऐसा है जो दुनिया के सबसे अमीर लोग करते हैं, और – मैंने उन्हें सुझाव दिया – सामूहिक बलिदान को कमजोर कर सकता है।

जब मैंने पिचाई को वहां प्रतिबद्ध होने के लिए आमंत्रित किया और फिर Google को सभी टैक्स हेवन से तुरंत बाहर निकलने के लिए आमंत्रित किया, तो उन्होंने प्रस्ताव नहीं लिया।

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह “कॉर्पोरेट वैश्विक न्यूनतम कर के आसपास की बातचीत से उत्साहित हैं”।

यह स्पष्ट है कि Google नीति-निर्माताओं के साथ कर को सरल और अधिक प्रभावी बनाने के तरीके खोजने में लगा हुआ है। यह सच है कि कंपनी अपने अधिकांश शोध और राजस्व अमेरिका में उत्पन्न करती है, जहां वह अपने अधिकांश कर का भुगतान करती है।

इसके अलावा, इसने पिछले एक दशक में 20% के प्रभावी कर का भुगतान किया है, जो कि कई कंपनियों की तुलना में अधिक है। फिर भी, किसी भी टैक्स हेवन का कोई भी उपयोग कंपनियों के लिए एक प्रतिष्ठित जोखिम है, जब दुनिया भर में, महामारी को कम करने के लिए आम लोगों पर करों के माध्यम से खरबों को उधार लिया, खर्च किया और उठाया जा रहा है।

अन्य बड़े मुद्दे जहां Google लगातार और बढ़ती जांच का सामना कर रहा है, डेटा, गोपनीयता, और कंपनी का खोज में प्रभावी एकाधिकार है या नहीं, जहां यह पूरी तरह से प्रभावशाली है।

इनमें से आखिरी पर, पिचाई यह तर्क देते हैं कि Google एक मुफ़्त उत्पाद है, और उपयोगकर्ता आसानी से कहीं और जा सकते हैं।

यह वही तर्क है जिसका फेसबुक ने इस्तेमाल किया है, और मार्क जुकरबर्ग की कंपनी को पिछले महीने वाशिंगटन डीसी के न्यायाधीश जेम्स बोसबर्ग से एक मजबूत समर्थन मिला , जब उन्होंने सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के खिलाफ विश्वास-विरोधी मामलों को इस आधार पर खारिज कर दिया कि उसने ऐसा नहीं किया। t एक एकाधिकार की वर्तमान परिभाषा को पूरा करता है (अर्थात, “लाभप्रद रूप से कीमतें बढ़ाने या प्रतिस्पर्धा को बाहर करने की शक्ति”)।

खोज में गोपनीयता, डेटा, कर और प्रभुत्व पर आदान-प्रदान शायद पिचाई के साथ मेरे समय का सबसे अधिक परीक्षण था, और पॉडकास्ट संस्करण में सुना जा सकता है ।

उद्योग सम्मान

साक्षात्कार की तैयारी में, मैंने एक दर्जन से अधिक वर्तमान या पूर्व Google अधिकारियों, बड़ी तकनीकी फर्मों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, नियामकों और तकनीकी क्षेत्र के रणनीतिकारों से बात की। प्रत्येक शिविर के भीतर मज़बूती से मजबूत राय और आम सहमति थी।

तकनीकी क्षेत्र में काम करने वालों ने कहा कि आप पिचाई के तहत Google के शेयर की कीमत में वृद्धि के साथ बहस नहीं कर सकते। यह लगभग तीन गुना हो गया है। यह एक अभूतपूर्व प्रदर्शन है। यह तर्क देते हुए कि यह उपभोक्ता व्यवहार में अनुकूल प्रचलित हवाओं द्वारा समझाया गया है – जिस तरह से अन्य तकनीकी दिग्गजों को बढ़ने में मदद मिली है – इसी तरह से बात याद आती है।

Google ने उस उपभोक्ता व्यवहार को आश्चर्यजनक इंजीनियरिंग और विश्व स्तरीय उत्पादों के साथ बनाया है।

ज्यादातर रिकॉर्ड से बाहर, नियामकों ने कहा कि नए कानूनों और भाषा को इस नए प्रकार के कॉर्पोरेट दिग्गज पर बेहतर जांच करने के लिए डिजाइन करने की आवश्यकता है। फेसबुक पर जज बोसबर्ग के फैसले ने इसकी पुष्टि की। दिलचस्प बात यह है कि संघीय व्यापार आयोग की नई 32 वर्षीय बॉस लीना खान ने पहले तर्क दिया है कि इस नई दुनिया को प्रतिबिंबित करने के लिए एकाधिकार की परिभाषा का विस्तार किया जाना चाहिए।

अन्य बड़ी टेक फर्मों के वरिष्ठ अधिकारी इस बात से चकित थे कि एक प्रभावी सार्वजनिक कलाकार पिचाई क्या है। कांग्रेस में उनकी गवाही के कारण शायद ही कभी Google के शेयर की कीमत में गिरावट आई हो। उनके कमजोर तरीके और विस्तार की समझ उन्हें संभावित कठिन परिस्थितियों से जहर निकालने की अनुमति देती है।

एक लो-प्रोफाइल, एवेंक्यूलर फिगर, वह खुद को काफी हद तक खुद तक रखता है – यही वजह है कि साक्षात्कार देखने वाले Google कर्मचारी उसके बारे में बहुत कुछ सीखेंगे (जो मौजूद थे उन्होंने कहा कि उन्होंने किया)।

छवि स्रोत,सुंदर पिचाई

तस्वीर का शीर्षक,

यूएस पहुंचने के तुरंत बाद सुंदर पिचाई और उनकी प्रेमिका अंजलि- यह जोड़ी शादी के लिए चली जाएगी

सवालों के एक बहुत ही खुलासा करने वाले त्वरित दौर में, हमें पता चलता है कि वह मांस नहीं खाता है, टेस्ला चलाता है, एलन ट्यूरिंग का सम्मान करता है, चाहता है कि वह स्टीफन हॉकिंग से मिले, और जेफ बेजोस के अंतरिक्ष मिशन से ईर्ष्यावान हो।

इतने प्रभावशाली व्यक्ति से यह सब पता लगाना आकर्षक था, ठीक इसलिए कि वह बहुत अधिक सार्वजनिक घोषणाएं नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आप उसे इंस्टाग्राम पर अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिकी ध्वज को पकड़े हुए इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉइल सर्फ़बोर्ड की सवारी करते हुए, जॉन डेनवर के कंट्री रोड्स ( टूट्स हिबर्ट का संस्करण , निश्चित रूप से, असीम रूप से बेहतर है) की आवाज़ में नहीं पाएंगे। .

मुख्य नैतिकता अधिकारी

हालांकि, मैंने उनके साथ या उनके लिए काम करने वालों से यही सुना, जिसने मेरे दृष्टिकोण को सबसे अधिक सूचित किया।

पिचाई को सार्वभौमिक रूप से एक असाधारण दयालु, विचारशील और देखभाल करने वाले नेता के रूप में माना जाता है। कर्मचारियों के प्रति विचारशील, वह हर उस व्यक्ति के अनुसार है जिनसे मैंने बात की थी जो उसे जानता था, वास्तव में एक नैतिक उदाहरण होने के लिए प्रतिबद्ध है। जब जीवन स्तर में सुधार पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव की बात आती है, तो वह एक आदर्शवादी है, जिसकी जड़ें उसकी परवरिश में हैं, जिस पर हमने विस्तार से चर्चा की।

उनका जन्म दक्षिण भारत के तमिलनाडु में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। विभिन्न तकनीकों का उन पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ा, पुराने रोटरी फोन से, जिसके लिए वे प्रतीक्षा सूची में थे, स्कूटर के लिए वे सभी मासिक रात्रिभोज के लिए ढेर हो गए।


सुंदर पिचाई (दाएं) अपने भाई के साथ, चेन्नई, भारत में पले-बढ़े

Google में, उन्होंने इंजीनियरों और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स पर जीत हासिल की। इससे मदद मिली कि वह खुद एक धातुकर्म इंजीनियर थे, लेकिन यह अभी भी आसान नहीं है; सिलिकॉन वैली कंपनियों के दिमाग के भरोसे में ग्रह के कई सबसे बड़े अहं शामिल हैं। फिर भी वे उनका बहुत सम्मान करते हैं।

पिचाई कई हेड-हंटर्स के पक्ष में नेतृत्व की नियुक्तियों के प्रति-चक्रीय दृष्टिकोण का पालन करते हैं। संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के आवश्यक रूप से अग्रणी, उत्साही, जोखिम लेने वाले नेतृत्व के बाद, यह समझ में आया कि एक लो-प्रोफाइल, ठोस, अधिक सतर्क नेता है जो सार्वजनिक चिंताओं को शांत करेगा और सार्वजनिक अधिकारियों को आकर्षित करेगा।

इन बाद के कार्यों में पिचाई उत्कृष्ट रहे हैं, और कंपनी के शेयर की कीमत का प्रदर्शन उल्लेखनीय है। इतिहास में बहुत से लोग यह नहीं कह सकते कि उन्होंने सीईओ के रूप में एक ट्रिलियन डॉलर का मूल्य बनाया है।

लेकिन पूर्व-गोगलर्स और कई अन्य करीबी लोगों के अनुसार, जिन गुणों ने उन्हें एक स्मार्ट काउंटर-चक्रीय नियुक्ति बना दिया, वे संभावित नुकसान की ओर भी इशारा करते हैं। यह कहना महत्वपूर्ण है कि ये लोग आम तौर पर तकनीकी प्रचारक होते हैं, जिनकी प्राथमिकताएं आपके औसत पंटर से बहुत अलग होती हैं।

छवि स्रोत,सुंदर पिचाई

.

1994 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्रावास में सुंदर पिचाई

तकनीक के प्रचारक कुछ बिंदुओं पर एकजुट हैं।

सबसे पहले, Google अब पहले से कहीं अधिक सतर्क कंपनी है (Google निश्चित रूप से इस पर विवाद करेगा, और अन्य कहेंगे कि यह सच होने पर अच्छी बात होगी)।

दूसरा, Google के पास मूल विचारों के बजाय “मी-टू” उत्पादों का एक समूह है; इस अर्थ में कि यह देखता है कि अन्य लोग महान आविष्कार करते हैं, और फिर यह अपने इंजीनियरों को उन्हें सुधारने के लिए प्रेरित करता है।

तीसरा, पिचाई के कई बड़े दांव विफल हो गए हैं: गूगल ग्लास, गूगल प्लस, गूगल वेव, प्रोजेक्ट लून। Google यथोचित रूप से जवाब दे सकता है कि प्रयोग और विफलता में मूल्य है। और यह कि यह बल्कि ऊपर के पहले बिंदु के साथ संघर्ष करता है।

चौथा, मानवता की सबसे बड़ी समस्याओं को हल करने की Google की महत्वाकांक्षा क्षीण होती जा रही है। सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में भूमि की एक छोटी सी पट्टी में दुनिया में कंप्यूटर विज्ञान पीएचडी की सबसे बड़ी एकाग्रता के साथ, यह तर्क जाता है, क्या Google को जलवायु परिवर्तन को उलटना नहीं चाहिए, या कैंसर का समाधान नहीं करना चाहिए? मुझे लगता है कि इस आलोचना का पिचाई के रिकॉर्ड के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल है, लेकिन यह आम है।

अंत में, कि वह जबरदस्त सहानुभूति का पात्र है, क्योंकि संस्कृति युद्धों के युग में Google के रूप में बड़े, अड़ियल, मांग और आदर्शवादी के रूप में एक कर्मचारी का प्रबंधन अनिवार्य रूप से असंभव है। इन दिनों Google अक्सर चर्चा में रहता है क्योंकि कर्मचारी विविधता या वेतन को लेकर वाकआउट करते हैं; या इसलिए कि प्रमुख लोगों ने पहचान के इर्द-गिर्द विवादास्पद मुद्दों को छोड़ दिया है।

100,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, उनमें से कई आंतरिक संदेश बोर्डों पर अत्यधिक राय रखते हैं, और प्रकृति में सक्रिय हैं, इसे नियंत्रित करना असंभव है। अपने वैश्विक कर्मचारियों के बीच सभी अनुनय के लोगों के होने और साथ ही वास्तव में एक कंपनी के रूप में विशेष मुद्दों के लिए खड़े होने से Google के बीच वास्तव में संज्ञानात्मक विविधता को अपनाने के बीच एक तनाव है।

त्वरण

उपरोक्त सभी तकनीकी दुनिया के लोगों की चिंताएं हैं जो चाहते हैं कि Google तेजी से आगे बढ़े। ध्रुवीकृत लोकतंत्र में बहुत सारे मतदाता चाहते हैं कि बड़ी तकनीक धीमी हो।

सिलिकॉन वैली में अपने समय से मुझे जो सबसे स्पष्ट सबक मिलता है, वह यह है कि ऐसा होने की कोई संभावना नहीं है। त्वरण आदर्श है: इतिहास की गति स्वयं तेज हो रही है।

और, जब मैंने पूछा कि क्या इंटरनेट का चीनी मॉडल – बहुत अधिक सत्तावादी, निगरानी पर बड़ा – आरोही में है, पिचाई ने कहा कि स्वतंत्र और खुले इंटरनेट पर “हमला किया जा रहा है”। महत्वपूर्ण रूप से, उन्होंने सीधे चीन का उल्लेख नहीं किया, लेकिन उन्होंने कहा: “हमारे प्रमुख उत्पादों और सेवाओं में से कोई भी चीन में उपलब्ध नहीं है।”

विधायकों और नियामकों के धीमे, अप्रभावी और लॉबी के लिए आसान साबित होने के साथ – और एक महामारी बहुत अधिक बैंडविड्थ ले रही है – अभी लोकतांत्रिक पश्चिम बड़े पैमाने पर यह तय करने के लिए सुंदर पिचाई जैसे लोगों को छोड़ रहा है कि हम सभी को कहाँ जाना चाहिए।

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!