JEE, NEET 2021 exams: NTA to take decision on exam dates after reviewing COVID-19 situation

यह ध्यान देने योग्य है कि एनईईटी और जेईई परीक्षाएं आवश्यक हैं क्योंकि वे शीर्ष चिकित्सा और इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करते हैं।

अब जबकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) और कई राज्य बोर्डों ने सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है, जो छात्रों को लेना है राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) (मुख्य) परीक्षाएं परीक्षा आयोजित करने की तारीखों पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के फैसले का इंतजार कर रही हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि एनईईटी और जेईई परीक्षाएं आवश्यक हैं क्योंकि वे देश के शीर्ष चिकित्सा और इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करती हैं और निर्णय लेने वाले इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए अनुकूल समय निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

NTA एक समीक्षा बैठक का आयोजन करेगा चिकित्सा प्रवेश द्वार और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा तारीखों पर एक निर्णय लेना।

इंडिया टुडे के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “सरकार को पता है कि प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता है। बोर्ड परीक्षाओं के विपरीत, उन्हें रद्द नहीं किया जा सकता क्योंकि कॉलेज की सीटें प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर भरी जाती हैं। “उन्होंने आगे कहा, “हालांकि, परीक्षा कब आयोजित की जाएगी, इसकी समय-सीमा तय करना सही नहीं है क्योंकि इससे प्रतिभागियों में अनुचित चिंता हो सकती है। कोविड -19 स्थिति का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है। ”

जेईई और एनईईटी परीक्षा पिछले साल महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद आयोजित की गई थी और इस साल प्रवेश परीक्षा रद्द होने की बहुत कम संभावना है।

इससे पहले, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह घोषणा की गई थी कि नीट 2021 प्रवेश परीक्षा की तारीखों पर कोई भी अंतिम घोषणा देश में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के बाद ही की जाएगी। जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले दोनों सत्रों के लिए जारी की जाएंगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स इस सत्र से साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को लचीलापन और उनके स्कोर में सुधार का मौका मिल सके। पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में।

जेईई एडवांस, जो आईआईटी की प्रवेश परीक्षा है, को स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले, परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित होने वाली थी, संशोधित तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है।

सूत्रों ने कहा कि NEET 2021 के छात्र अगले दो हफ्तों में घोषणा की उम्मीद कर सकते हैं। पता चला है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सीयूसीईटी 2021, जेईई 2021 और नीट 2021 प्रवेश परीक्षा की तारीखों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करेगा।

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!